Current Affairs 29th September 2020 Hindi

0
477

Current Affairs 29th September 2020 Hindi

करंट अफेयर्स mcq आने वाली सभी परीक्षाओं के लिए बहुत जरूरी है | यह करंट अफेयर्स आने वाली परीक्षाएं जैसे IBPS PO, IBPS Clerk, SBI PO, SBI Clerk, RBI, NABARD आदि के लिए अति महत्वपूर्ण है | साथ ही करंट अफेयर्स SSC CGL, UPSC आदि परीक्षाओं के सामान्य ज्ञान के लिए आवश्यक है | 29th September 2020 के करंट अफेयर्स इस प्रकार

01. ऋण वितरण कार्यक्रम की अनुमति देने के लिए निम्नलिखित में से कौन सा एंड्रॉइड ऐप लॉन्च किया गया था?

A. Arthika Spandana

B. LOANPAY

C. HIND LOAN

D. EASY LOAN

उत्तर: A.

स्पष्टीकरण: कर्नाटक के मुख्यमंत्री, बी.एस. येदियुरप्पा ने विभिन्न सहकारी संस्थानों के माध्यम से 39,300 करोड़ रुपये के ऋण को वितरित करने के लिए “अर्थिका स्पंदना” कार्यक्रम शुरू किया है। इस योजना के तहत, कृषि क्षेत्र में 15,300 करोड़ रुपये का वितरण किया जाएगा, जबकि गैर-कृषि क्षेत्र के लिए 24,000 करोड़ रुपये की राशि निकाली जाएगी।

02. इंटर्नशिप समान भुगतान दिवस निम्नलिखित में से किस दिन के हर आंसू पर दिखाई देता है?

A. 18 SEPTEMBER

B. 19 SEPTEMBER

C. 20 SEPTEMBER

D. 21 SEPTEMBER

उत्तर: A.

स्पष्टीकरण: 18 सितंबर, 2020 को पहली बार वैश्विक स्तर पर समान वेतन दिवस मनाया जाता है। पहले अंतर्राष्ट्रीय समान वेतन दिवस के अवसर पर, और वैश्विक COVID-19 महामारी से होने वाले पतन के बीच में, समान वेतन अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन ( ईपीआईसी) सभी श्रम बाजार अभिनेताओं को यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए वर्चुअल ग्लोबल कॉल टू एक्शन की मेजबानी करेगा कि दुनिया भर में वसूली के प्रयासों के लिए समान वेतन हो।

03. निम्नलिखित में से किस व्यक्ति को एशियाई खेल परिवर्तक पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया है?

A. विकास खन्ना ने

B. अमिताव पॉल

C. अमृता कुमारी

D. सुनील कुमार दास

उत्तर: A.

स्पष्टीकरण: शेफ विकास खन्ना को प्रतिष्ठित एशिया गेम चेंजर अवार्ड 2020 से सम्मानित करने के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार उन्हें COVID-19 महामारी में भारत के लाखों लोगों को एक बड़े पैमाने पर खाद्य वितरण अभियान ‘फीडइंडिया’ के माध्यम से खिलाने के लिए दिया गया है। वह अग्रणी संगठन द्वारा नामित छह सम्मानों में से एकमात्र भारतीय हैं। उन्होंने न्यूयॉर्क में अपने मैनहट्टन घर में हजारों मील दूर से भारत में अपने विशाल भोजन वितरण अभियान का समन्वय किया।

04. अशोक गस्ती का हाल ही में निधन हो गया, जो पेशे से निम्नलिखित में से कौन है?

A. राज्यसभा सांसद

B. गायक

C. ट्रांसक्रिप्शनिस्ट

D. गायक

उत्तर: A.

स्पष्टीकरण: COVID-19 के कारण कर्नाटक से राज्यसभा सांसद, अशोक गस्ती का निधन। उनका जन्म 1965 में हुआ था और वे रायचूर जिले, कर्नाटक के थे। पहली बार उन्होंने जुलाई, 2020 को राज्यसभा सांसद के रूप में शपथ ली। उन्हें रायचूर जिले में भाजपा के आयोजन का श्रेय दिया जाता है।

05. निम्नलिखित में से किसे राज्यसभा के उप सभापति के रूप में फिर से चुना गया?

A. हरिवंश नारायण सिंह

B. सुनील कुमार यादव

C. अनिल कुमार पांडे

D.  गाना

उत्तर: A.

स्पष्टीकरण: जनता दल (यूनाइटेड) के सांसद हरिवंश नारायण सिंह को राज्यसभा के उपाध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया है। उच्च सदन ने ध्वनि मत से उनका नाम साफ कर दिया। हरिवंश को राज्यसभा के उपाध्यक्ष के रूप में चुनने का प्रस्ताव भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा स्थानांतरित किया गया था।

06. निम्नलिखित महिला में से कौन यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट जीतता है?

A. नाओमी ओसाका

B. हाँ ज़ेडू

B. झधु सिहु

C. डिसाऊ शुगू

उत्तर: A.

स्पष्टीकरण: जापान के नाओमी ओसाका ने 2020 यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट में महिला एकल खिताब जीतने के लिए बेलारूस के विक्टोरिया अजारेंका को हराया। यह चौथी सीड ओसाका का तीसरा ग्रैंडस्लैम खिताब है। ओसाका ने इससे पहले 2018 यूएस ओपन और 2019 ऑस्ट्रेलियन ओपन में खिताब जीता था। वह अब तीन ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीतने वाली पहली एशियाई खिलाड़ी हैं। इस जीत ने ओसाका को विश्व रैंकिंग में नंबर 3 पर पहुंचा दिया है।

07. निम्नलिखित में से किसने एफ 1 टस्कन ग्रांड प्रिक्स 2020 जीता?

A. लुईस हैमिल्टन

B. सुनीता कुमारी

C. सुनील पौल

D. अनिल कुमार यादव

उत्तर: A.

स्पष्टीकरण: लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज-ग्रेट ब्रिटेन) ने इटली के मुगेलो सर्किट में आयोजित फॉर्मूला वन टस्कन ग्रैंड प्रिक्स 2020 जीता है। यह सीजन की उनकी 6 वीं जीत थी और उनके करियर की 90 वीं एफ 1 जीत थी।

08. हाल के दिनों में किस व्यक्ति ने 2020 डेटन साहित्यिक शांति पुरस्कार से सम्मानित किया?

A. मार्गरेट एटवुड

B. सुदीप कुमार

C. नीतीश मिश्रा

D. अनिल ने हस्ताक्षर किए

उत्तर: A.

स्पष्टीकरण: मार्गरेट एटवुड ने 2020 डेटन लिटरेरी पीस प्राइज का आजीवन उपलब्धि पुरस्कार जीता है। यह पुरस्कार शांति, सामाजिक न्याय और वैश्विक समझ को बढ़ावा देने के लिए साहित्य की शक्ति का जश्न मनाता है। रिचर्ड सी। होलब्रुक डिस्ट्रिक्टेड अचीवमेंट अवार्ड का नाम स्वर्गीय अमेरिकी राजनयिक के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने 1995 के बोस्नियाई शांति समझौते की सराहना की थी जो ओहियो शहर में पहुंचा था।

09. निम्नलिखित में से कौन सा देश संयुक्त राष्ट्र के ECOSOC निकाय का सदस्य बन गया है?

A. भारत

B. रसिया

C. हेंगरी

D. इटली

उत्तर: A.

स्पष्टीकरण: भारत को आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) के एक निकाय, यूनाइटेड नेशन के महिला आयोग की स्थिति के सदस्य के रूप में चुना गया है। भारत चार साल, 2021 से .25 तक के लिए महिलाओं की स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र के आयोग का सदस्य होगा।

10. हाल के विज्ञापनों में 9 स्टैक के ब्रांड एंबेसडर के रूप में निम्नलिखित में से किसे चुना गया है?

A. सुरेश रैना

B. अमिताभ कुमार पटेल

C. अभिनाश कुमार पॉल

D. अनिल कुमार यादव

उत्तर: A.

स्पष्टीकरण: ऑनलाइन पोकर प्लेटफॉर्म 9stacks ने सुरेश रैना को अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में साइन किया है। साझेदारी ब्रांड के आगामी अभियानों में क्रिकेटर को देखेगी और विभिन्न सगाई गतिविधियों के माध्यम से 9 स्टॉक्स को बढ़ावा देगी।